Saturday, 17 August 2013

पूंजीवाद और सांप्रदायिकता के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन की घोषणा




11 अगस्त 2013
प्रैस रिलीज
सोशलिस्ट पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली में संपन्न
पार्टी आगामी विधानसभा व आमचुनावों में हिस्सा लेगी

सोशलिस्ट पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली में 1011 अगस्त 2013 को संपन्न हुई। बैठक का उद्घाटन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष वरिष्ठ समाजवादी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री भाई वैद्य ने किया। पूरे देश से आए राष्ट्रीय व राज्य पदाधिकारियों व कार्यकारिणी सदस्यों का स्वागत पार्टी के वरिष्ठ सदस्य जस्टिस राजेंद्र सच्चर ने किया। बैठक में फैसला किया गया कि सोशलिस्ट पार्टी पूंजीवाद के खिलाफ जनमत बनाने के उद्देश्य से 8 अक्तूबर (जयप्रकाश नारायण की पुण्यतिथि) को देश भर में पूंजीवाद हराओ, समाजवाद लाओआंदोलन करेगी। इसके तहत प्रत्येक राज्य में धरना, प्रदशर्न, प्रतिरोध मार्च आदि आयोजित करके पूंजीवादी आर्थिक नीतियों के खिलाफ दस सूत्री परचा बांटा जाएगा। 31 अक्तूबर (आचार्य नरेंद्रदेव जयंती) को सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए धर्मनिरपेक्षता बचाओ, सांप्रदायिकता भगाओआंदोलन किया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक राज्य में संविधान में निहित धर्मनिरपेक्षता के मूल्य में आस्था जगाने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें पार्टी की युवा शाखा सोशलिस्ट युवजल सभा (एसवाईएस) मुख्य जिम्मेदारी निभाते हुए महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में विशोष परिचर्चाओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। बैठक में तेलंगाना राज्य के गठन का स्वागम करते हुए तेलंगानावासियों को बधाई दी गई। हालांकि संसाधन समृद्ध तेलंगाना राज्य में राजनीतिक सत्ता के दावेदार नेताओं और पार्टियों को आगाह किया गया कि वे राज्य के कीमती प्राकृतिक संसाधनों को कारपोरेट घरानों की लूट से बचाएं और उनका क्षेत्र की मेहनतकश जनता के उत्थान के लिए सही उपयोग करें। नए राज्य में सभी लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और अच्छा प्रशासन मिलना चाहिए। बैठक में यह मत भी व्यक्त किया गया कि राजनीतिक पार्टियां आरटीआई के दायरे में होनी चाहिए।
बैठक में फैसला किया गया कि सोशलिस्ट पार्टी आगामी सभी विधानसभा चुनावों और 2014 के आम चुनाव में हिस्सा लेगी। इसके लिए चुनाव क्षेत्रों और उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया तेजी से चलाई जा रही है। पार्टी चुनावों में नवउदारवाद की मुकम्मल खिलाफत और समाजवाद की मुकम्मल हिमायत करने वाली सहमना पार्टियों से तालमेल करके चुनाव लड़ेगी। राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने चुनाव घोषणापत्र समिति के सदस्य अनिल नौरिया द्वारा तैयार ड्राफ्ट घोषणापत्र को चर्चा और सुझावों के बाद अपनी स्वीकृति दी। यह घोषणापत्र जल्दी ही जारी किया जाएगा।
फेसबुक, ट्वीटर, ब्लॉग और यूट्यूब पर उपलब्ध सोशलिस्ट पार्टी की विशोष सामग्री को पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वरिष्ठ समाजवादी नेता अखाई आचुमी ने जारी किया।

भाई वैद्य
राष्ट्रीय अध्यक्ष
डॉ. प्रेम सिंह
महासचिव व प्रवक्ता

1 comment:

  1. I think preparing a comprehensive report taking input from different State President and collecting fotos of the program and the press coverage would be worth an effort.

    ReplyDelete

बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के साम्प्रदायिक उत्पीड़न पर सोशलिस्ट पार्टी का बयान

17 नवम्बर 2017 प्रेस रिलीज़ बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के साम्प्रदायिक उत्पीड़न पर सोशलिस्ट पार्टी का बयान           सोशलिस्ट ...